Monday, December 7, 2009

तुमोर Cured

सैदा बेगम,उम्र-25 वर्ष, मेरे एक पुराने रोगी, जिनकी किड़नी रोग मेरे द्वारा ठीक हुई थी, उनके द्वारा लायी गयी । रोगिनी के पति ने बताया कि 2 दिनों से भंयकर पेट दर्द है, हम लोग अभी अस्पताल में भर्ती कराकर ईलाज करा रहे हैं, लेकिन एक पैसे का भी पफायदा नहीं है, 2 दिन में पचासों इनजेक्सन और पानी लगातार चल रहा है, मगर कोई पफायदा ही नहीं हो रहा है, अब थक-हार कर हमलोग दिल्ली, गंगा राम हाॅस्पीटल जा रहे हैं कि अली भाई मिलने के लिए आये और तब इन्होंने सारा वाक्या जाना तो इन्होंने कहा कि आप लोग मेरे साथ, मेरे डाक्टर साहब के पास चलिये, उम्मीद है दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा, तो हम लोग आपके पास आये हैं। मैंने पुछा कि और क्या-क्या तकलीपफ है? अभी और पहले से, क्या बीमारी थी ? रोगी के पति ने बताया कि दो दिन पहले अचानक पेट दर्द शुरू हुआ, चेहरा लाल हो कर पफूल गया, और मुँह में इतना सूजन हो गया कि एक चम्मच पानी भी नहीं, निगला जा रहा है, और बहुत मुश्किल से बोल पा रही थी, साथ ही साथ मिचली और कै हो रहा है, सिर दर्द के साथ चक्कर, जब भी चलने का प्रयास करती है । नींद बिल्कुल नहीं आ रही है, हम लोग दो दिन से जगे हुए है, शायद उल्टी के कारण, नहीं सो रही है या दर्द के कारण हमलोग नहीं समझ पा रहे हैं और ना डाक्टर ही कुछ कह रहे है, बस, हर घंटा पर दवा का नया पुर्जा पकड़ा दे रहे है कि अब यह दवा लाइये। इस तकलीपफ के पहले इनको ल्यूकोरिया करीब-10 वर्षों से है, जिसके साथ, गुप्तांग में जबरदस्त खुजली होती है। डाक्टर लोगों ने इसे न्तपदंतल ज्तंबज प्दमिबजपवद बताया है। पिछले 3 सालों से बार-बार इनका पेट खराब हो जा रहा है, एक दिन मे 50-60 पैखाना हो जाता है । एक और बीमारी जो इन्हें 5 वर्षों से है, वो हैं, पुरे शरीर का सूजना, बहुत ईलाज चल रहा है। डाक्टर साहब हमलोग इनको लेकर बहुत परेशान हुए, यह देखिए, आज अल्ट्रासाउंड हुआ है, इसमें एक नयी बीमारी और सामने आई है, मैंने अल्ट्रासाउंड देखा इसके अनुसार रोगिणी के स्मजि व्अमतल में बवउचसमग स्ज्.ज्.वए डंेेए उपसक ।ेबपजमे और त्पहीज थ्वससपबनसंत बलेज दिखाई दिया जाँच रिपोर्ट की दिनांक थी 24 जनवरी 07 रोगिणी की बहनों में उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का इतिहास मौजूद था । इतना सबकुछ सुनने के बाद मैंने रोगिणी के पति से बोला कि मुझे रोगी को देखना होगा, सिपर्फ आपकी जानकारी पर दवा नहीं च्तमेबतपइम कर सकता हूँ । पति महोदय ने मुझे स्वंय चलकर देखने का आग्रह करने लगे क्योंकि रोगिणी लाने वाली स्थिति में नहीं थी, जब मैं हाॅस्पीटल पहुँचा तो देखा कि रोगिणी बिछावन पर आँख मुंदे लेटी हुई है, परन्तु चेहरे पर दर्द नजर आ रहा था । हमलोगों के पदचाप सुनकर रोगिणी ने आँखें खोली और सवालिया नजरों से मेरे और अपने पति के तरपफ देखने लगी । रोगी को अपनी तरपफ देखते पाकर, पति बोले-ये डाक्टर साहब, अब आपके दर्द का ईलाज करेंगे । इतना सुनना था कि वह झल्ला गयी और चीख कर बोली-चले जाओ, मेरे कमरे से, यहाँ कौन बीमार है, आप लोग जाइये । मैं बाहर नहीं निकला, वही खड़ा रह कर रोगी की तरपफ देखते रहा, उसके पति एवं अन्य लोग रोगिणी को समझने लगे । बड़ी मुश्किल से वो मानी । मैंने रोगिणी से प्रश्न किया- क्यों तकलीपफ है ? रोगिणी ने जवाब दिया- यह दर्द ! और क्या। यह इतना भयंकर रूप ले लिया है, लगता है जैसे बच्च जनने का दर्द भी कम है । ऐसा लगता है कि पेट में लोहे का गेंद, इध्र से उध्र मार रहा है । अब मैं पागल हो जाऊँगी, अगर यह दर्द तुरन्त ठीक नहीं हुआ तो मैंने दुसरा प्रश्न किया-इतना भंयकर दर्द कैसे सह पाती है, जवाब मिला-बस रात-रात भर चिल्लाते रहती हूँ । जब तक दर्द रहता है, उस समय मैं किसी को अपने सामने देखना नहीं चाहती हूँ, यहाँ तक की मेरे परिवार के सदस्य जब पास में आते है, मेरी सहायता करने, तब मैं बहुत उग्र हो जाती हूँ और मन करता है, इन सबका मुँह नोच लूँ । इस समय मैं एक ही बात सोचती हूँ कि यह दर्द क्यों नहीं जा रहा है । मैं यह दर्द नहीं बर्दास्त कर सकती हूँ । कृप्या, कुछ कीजिए, मैं इस दर्द से जल्दी से जल्दी निजात पाना चाहती हूँ । मैंने रोगिणी को आश्वासन दिया कि आप अपनी उम्मीद से पहले ठीक हो जायेगी । इतना कह कर मैं हाॅस्पीटल से वापस चला आया होमियोपैथ-सहगल वर्जन पर इस केस का ।दंसलेपे किया निम्न रूबरिक सामने आयेंः-त्नइतपबे रू.1ण् डवतवेम पदजमततनचजपवदएतिवउ2ण् प्ततजंइपसपजल ैमदक कवबजवते ीवउम3ण् ब्ंचतपबपवनेदमेे.त्मरमबजपदह जीम जीपदहेण्4ण् म्गंहहमतंजपदह .ेलउचजवउे ीमत5ण् ।देूमत.।अमतजपवद जव6ण् ैीतपबापदह.चंपद ूपजी7ण् ।इनेपअम8ण् प्उचमंजपमदबम चंपद तिवउ9ण् प्उचंजपमदबम.ेसवूसलए मअमतल जीपदह हवमे10ण् ब्ंततपमक कमेपतम जव इम ंिेज25/07/2007:- ब्ींउवउपससं.30 वदम कवेमए चार महिनो के ईलाज के बाद, रोगिणी पूर्ण रूप से ठीक है । ब्ींउवउपससं ने जबर्दस्त कमाल किया । रोगी की दिल्ली यात्रा स्थगित हो गयी एवं ûú वर्षों से ग्रसित बीमारियाँ खत्म हो गयी, साथ ही साथ जो ब्लेज हो गया था, जिसके लिए ऐलोपैथिक डाक्टर के अनुसार आॅपरेशन ही एक मात्रा इलाज है, बिना आॅपरेशन के ही गल गया, आप नया अल्ट्रासाउण्ड रिपोर्ट देखिए, जो कि üý.úÿ.üúúझ् को कराया गया है । ।इवअम पिदकपदहे ंतम ूपजी पद छवतउंस सपउपजेण्

3 comments:

  1. बहुत बहुत स्वागत है आपका ।

    ReplyDelete
  2. स्वागत है आपक.
    निरंतर लिखें और हिंदी ब्लॉगजगत को समृद्ध करे.

    ReplyDelete